What is AGRICULTURE | MEANING, DEFINITION, History of agriculture in hindi | कृषि का इतिहास, अर्थ एवं परिभाषा | PDF

 

agriculture in hindi

 

AGRICULTURE HISTORY, MEANING, DEFINITION. IN HINDI l कृषि का इतिहास, अर्थ एवं परिभाषा
                        
                     Hello दोस्तों हमारे ब्लॉग मे आपका स्वागत है , और यह हमारा पहला blog है , और मैं अपने blog में आप लोगो को Agriculture in hindi (कृषि) से जुड़ी कुछ सामान्य बाते आप लोगों के साथ share करूँगा । अगर मुझसे कोई गलती हो जाए तो क्षमा करना ।
और आज मैं इस पोस्ट में आप लोगों को agriculture in hindi (कृषि) से परिचय कराउंगा कि Agriculture (कृषि) क्या है?
 
  दोस्तों आप लोगों से निवेदन है कि अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो कृपया इस पोस्ट को शेयर करके और  जरूरतमन्दो तक पहुंचाए l

History of Agriculture

          कृषि के बारे में जानने से पहले उसके इतिहास के बारे में भी जानना आवश्यक है।

             दोस्तों कृषि की शरुआत हजारों वर्षों पहले से हुई है। खेती की शुरुआत से पहले लोग (आदिमानव) फलों को खाते थे या जानवरों का शिकार करते थे । बाद में उन्हें यह ज्ञान हुआ कि फल अथवा बीज के गिरने जमीन में उसी प्रकार का नया पौधा उग जाता है । फिर उन्हें समझ आ गया कि पौधों को एक जगह उगा कर और अधिक फल या अनाज खाने के लिए उत्पन्न किया जा सकता है।पहले वे वनों को काटकर खेती करने लगे इस प्रकार खेती का विकास हुआ। 7500 ई. पू. के करीब मानव ने सर्वप्रथम फसल उगानी शुरू की, इस समय गेंहू और जौ उगाया जाता था । तथा जानवर जैसे घोड़ा ,बैल आदि से काम लिया जाता था , हालांकि इनका पहला पालतू जानवर कुत्ता था।  लेकिन पशु पालन की दृष्टिकोण से देखा जाए तो आदिमानव का सबसे पहला पालतू जानवर भेड़ था (8700 ई. पूर्व) , तथा दूसरा पालतू जानवर बकरी था (7700 ई.पूर्व) । गेंहू में पहले Emmer Wheat (Triticum dicoccon) और Einkorn Wheat (Triticum monococcum) उगाया जाता था ।
कृषि का स्वतंत्र रूप से विकास उत्तरी और दक्षिणी चीन, अफ्रीका के साहेल, न्यूगिनी और अमेरिका के कई क्षेत्रों में हुआ ।

इसका PDF डाउनलोड करें – History of Agriculture 👇

 

भारत मे कृषि:
Indian Agriculture –

 

आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहाँ की लगभग 70% जनसंख्या कृषि पर आधारित है। तथा भारत के कुल क्षेत्रफल में से लगभग 51% भूमि पर खेती किया जाता है ।  इसके अलावा 4%  भूमि चारागाह एवं वनों से भरी हुई भूमि 21% है । भारत में कुल सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में कृषि का कुल योगदान 16 % है।
 

Meaning of Agriculture in Hindi {कृषि का अर्थ}:-

 

अंग्रेजी शब्द “Agriculture” लैटिन शब्द “Agricultura”
से लिया गया है,  जिसमें Ager का अर्थ –  Field (एक क्षेत्र) व Cultura का अर्थ Cultivation (जुताई या भू-परिष्करण) है। स्पष्ट शब्दों में खेत की जुताई से है ।
 

कृषि का अर्थ
फसल उत्पादन करने की प्रक्रिया या कला ,विज्ञान अथवा तकनीक से है ।
इसके अंतर्गत फसल उत्पादन, फल उत्पादन, पशुपालन, मुर्गीपालन, मधुमक्खी पालन, मतस्य पालन, आदि को भी सम्मिलित किया जाता है।
 

Definition of Agriculture in Hindi (परिभाषा):- 



 1′ “कृषि वह कला, विज्ञान एवं उद्योग है जो मानव उपयोग के लिए पौधों और पशुओं के विकास का प्रबंध करती है ।”


2′ “कृषि पौधों तथा अन्य फसलों को उगाने की कला एवं विज्ञान है तथा आहार , मानवीय आवश्यकताओ की पूर्ति तथा अधिक लाभ के लिए पशुओ का पालन है ।”




3′ ” Agriculture is the art and science of growing plants and other crops and raising animals for food, other human needs, or economic gain.”


 4′ व्हिटलशी के अनुसार -” पादप एवं पशु  मूल के उत्पादों की प्राप्ति के उद्देश्य से किये गए मानव प्रयास को कृषि (Agriculture) कहते हैं ।”  


अगर मुझसे इस पोस्ट में कोई गलती हो गया हो तो please comment में जरूर बताये ।
कृषि से जुड़ी अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे AGRIFIELDEA  को फॉलो जरूर करे

       धन्यवाद !

 

अगर आप कृषि से जुड़े छोटे-छोटे फैक्ट्स (Facts) रोज जानना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक पेज (Facebook Page) को  Like और Follow जरूर कर दे – AGRIFIELDEA

 

Download PDF History of Agriculture 👆 Free

10 thoughts on “What is AGRICULTURE | MEANING, DEFINITION, History of agriculture in hindi | कृषि का इतिहास, अर्थ एवं परिभाषा | PDF”

Leave a Comment